स्नाइपर किसे कहते हैं | Sniper meaning in hindi

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप स्नाइपर किसे कहते हैं | Sniper meaning in hindi और स्नाइपर से जुडी जरूरी जानकारी एवं रोचक तथ्यों के बारे में पढने वाले हैं कि कैसे स्नाइपर्स खुद से मीलों दूर छिपे आतंकियों या दुश्मनों पर बिलकुल सटीक निशाना लगाकर को मार गिराते हैं।

जैसे कि आपने हॉलीवुड एक्शन्स फिल्मों एवं इन्टरनेट पर मौजूद तमाम वीडियोज में स्नाइपरों द्वारा खुद से काफी दूर टारगेट को हिट (मारते हुए) करते हुए काफी बार देखा होगा जोकि एक दम सटीक निशाना लगाकर टारगेट को ध्वस्त कर देते हैं।

इसके अलावा दुनियाभर के सबसे मशहूर मोबाइल और कंप्यूटर्स गेम्स में स्नाइपर-राइफल पर स्कोप (दूरबीन) लगाकर टारगेट को बड़े चाव से स्नाइप (गोली चलाना) किया जाता हैं; जिसमे युवाओं द्वारा PUBG और FreeFire सबसे पसंदीदा मोबाइल-गेमों में से एक हैं।

यदि आप सेना (मिलिट्री) के सबसे घातक एवं भरोसेमंद योद्धाओं में से एक स्नाइपर्स (Sniper in hindi) से जुडी अहम एवं सटीक जानकारी को एकत्रित करना चाहते हैं तो इस लेख को आगे पढ़ते रहिए।

स्नाइपर क्या होता है – Sniper meaning in Hindi

स्नाइपर की बात करे तो यह किसी भी सेना (मिलिट्री) का सबसे घातक सैनिक एवं अर्द्धसैनिक जोकि मीलों दूर छिपकर राइफल से अपने दुश्मनों पर गोलियाँ चलाते है और उन्हें मार गिराता है।

यदि स्नाइपर राइफल के बारे में बात करें तो यह एक खास प्रकार की बन्दूक होती है; जिसका उपयोग लंबी दूरी तक सटीक निशाना लगाने के लिए किया जाता है और सेना में स्नाइपर राइफल (Rifle) का इस्तेमाल करने वाले सैनिक को स्नाइपर (Sniper) कहा जाता है।

स्नाइपर (Sniper) की कामयाबी में उसके साथी यानिकि स्पोटर (Spotter) का बहुत अहम योगदान होता है। स्पोटर का काम स्नाइपर को निशाना लगाने से पहले परिस्थितियों से रूबरू कराना होता है जैसे कि टारगेट (लक्ष्य) कहाँ है और परिस्थितयाँ कैसी हैं? जिसमे स्पोटर खास प्रकार के स्पेशल स्कोप (दूरबीन) लेकर चलता है और स्पोटर का यह स्कोप स्नाइपर की राइफल में इस्तेमाल होने वाले स्कोप (दूरबीन) से कहीं ज्यादा पावरफुल होता है। वहीं स्नाइपर अपनी राइफल (Rifle) पर लगी स्कोप से दुश्मन पर निशाना सादता है।

इसके अलावा स्पोटर तेज गति से जाने वाली गोली के पीछे वायु में भाप के संघनन द्वारा बनने वाले निशान पर नजर रखकर स्थिति का पता रखता है। साथ ही स्पोटर ऑब्जेक्ट (दुश्मन) को निशाना बनाने में भी मदद करता है क्योंकि स्नाइपर द्वारा सही निशाना लगाने में हवा और मौसम की अनुपस्थितियाँ भी बेहद महत्पूर्ण होती हैं। और यही एक कारण है कि ज्यादातर सेनाएं सबसे अनुभवी स्नाइपर को प्राथमिकता देतीं हैं ताकि वह इलाके की सरंचना, दूरी, हवा की गति और प्रभावित करने वाले घटते-बढ़ते तापमान आदि तत्वों का सटीकता से आंकलन कर सके और सही स्थिति में आकर निशाना सादकर दुश्मन को मार सके। इस दौरान स्पोटर की सलाह बहुत जरूरी होती है जोकि वह लगातार स्नाइपर को देता रहता है।

बता दें कि इकलौते स्नाइपर को तैनात करने के मुकाबले दो लोगों की टीम हमेशा ही फायदेमंद साबित होती है क्योंकि स्पोटर अच्छी तरह से वेरीफाई कर लेता है कि टारगेट शूट हुआ है कि नहीं। और यदि टारगेट स्नाइपर की गोली से बच जाता है तो स्पोटर जल्दी से स्नाइपर की ऑब्जेक्ट ढूँढने में मदद कर फिर से टारगेट को हिट करने में सहायक होता है।

बता दें कि किसी भी देश की सेना में एक सिपाही (Soldier)के तौर पर स्नाइपर की बहुत अधिक अहमियत होती है क्योंकि यह सिपाही अपनी राइफल (बन्दूक) की सिर्फ एक गोली से किसी भी जंग का पूरा नतीजा बदल सकने में सक्षम होता है।

स्नाइपर की इसी भूमिका को देखते हुए सभी मिलिट्रियां (सेनाएं) अपने स्नाइपरों की सबसे अलग एवं बेहद खास प्रकार से ट्रेनिंग देती है। स्नाइपर की जबरजस्त ट्रेनिंग और गजब के अभ्यास का ही नतीजा होता है कि वह अपने से मीलों दूर छिपे दुश्मन या आतंकी को सटीक रूप से निशाना लगाकर मार गिराने में कामयाब हो जाते हैं।

स्नाइपर्स अपने दुश्मनों से मीलों दूर अपनी राइफल के साथ छिपकर किसी भी वातावरण में घुल-मिलकर टारगेट को हिट करते हैं; जिसमें वह दुश्मन के सबसे अहम टारगेट को निशाना बनाकर उन्हें कमजोर कर देते हैं। मतलब स्नाइपर्स सभी दुश्मनों पर एक साथ हमला करने के बजाय दुश्मन के उच्च पदाधिकारी, पायलट, कम्युनिकेशन ऑपरेटर आदि को मार गिराते हैं।

इसके अलावा स्नाइपर्स अकेले या फिर स्पोटर के साथ खास प्रकार की पोशाक पहनकर अपनी जान जोखिम में डालकर लड़ाई वाले इलाके में भारी-भरकम हथियारों वाली किट ले जाकर घंटों छिपे रहते हैं। मतलब वह दुश्मनों को अपनी मौजूदगी का बिलकुल भी अहसास न कराते हुए दुश्मन के इलाके में घुसकर उनकी ताक़त और स्थिति की जाँच-पड़ताल करके सारी जानकारी अपनी मिलिट्री-टीम को देते हैं।

दुनिया के कुछ महान स्नाइपरों के नाम – Snipers list in hindi

  • Simo Hayha – Finland
  • Ivan Sidorenka – Soviet Union
  • Noah Adamia – Soviet Union
  • Lyudmila Pavlichenko – Soviet Union
  • Carlos Hathcock – United States
  • Chris Kyle – Unites States
  • Chuck Mawhinney – United States
  • Henry Norwest – Canada
  • Francis Pegahmagabow – Canada
  • Friedrich Pein – Austria

दुनिया के कुछ महान स्नाइपर्स के नामों की चर्चा करने से बाद अब वर्तमान समय के सबसे लम्बी दूरी के टारगेट को हिट करने के वर्ल्ड-रिकॉर्ड के बारे में भी जान लेते हैं।

दुनिया का सबसे लंबा स्नाइपर हमला – World’s longest sniper kill

वर्ष 2017 में कनाडा के सशस्त्र बल की स्पेशल ऑपरेशन फ़ोर्स ‘जॉइंट टास्क फ़ोर्स 2’ के एक स्नाइपर ने करीब 3,540 मीटर या 3.54 किलोमीटर की दूरी से McMillan TAC-50 (Sniper Rifle) के द्वारा एक ISIS के आतंकी को सफलतापूर्वक मार गिराया था जोकि दुनिया का सबसे ज्यादा दूरी से किसी भी टारगेट को हिट करने का वर्ल्ड-रिकॉर्ड है।

इस रिकॉर्ड को बनने में सबसे दिलचस्प बात यह थी कि जिस राइफल से टारगेट को शूट किया गया था; उस राइफल की अधिकतम मारक क्षमता 1800 मीटर थी, लेकिन कनाडियन सैनिक ने काफी ऊँचे स्थान पर बैठकर टारगेट को लगभग दोगुनी दूरी से सफलतापूर्वक मार गिराया। यह एक कन्फर्म किल (मौत) था क्योंकि इसे विडियोज और अन्य माध्यमों से जाँचा गया था।

स्नाइपर राइफलों के नाम – Sniper rifle list in hindi

वैसे तो दुनियाभर के देशों की सेनाओं के पास अत्याधुनिक राइफल (बंदूक) हैं, लेकिन कुछ सबसे खतरनाक स्नाइपर राइफलों के नामों के बारे में जान लेते हैं।

  • Arctic Warfare (L96A1)
  • Artic Warfare Magnum – AWM
  • McMillan TAC-50
  • Armalite AR-50
  • Barrett MRAD
  • M2010 Enhanced Sniper Rifle
  • MK 13
  • FN Ballista
  • S&T Motiv K14
  • Accuracy International AS50

इसे भी पढ़ें: परमाणु बम का अविष्कार किसने और कब किया था?

स्नाइपर के बारे में रोचक तथ्य – Interesting fact about sniper in hindi

स्नाइपर्स को हम सभी लम्बी दूरी से दुश्मनों को मार गिराने के लिए जानते हैं लेकिन स्नाइपर का यह काम आसान तो बिलकुल भी नहीं होता है। इसी कारण स्नाइपर्स को वैज्ञानिक तौर पर अच्छा-खासा एवं सटीक प्रसिक्षण दिया जाता है; जिसके बाद बहुत अधिक अभ्यास के बाद स्नाइपर्स इस काम को अंजाम देने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं।

बता दें कि स्नाइपर जितनी ज्यादा दूरी से टारगेट को हिट करता है, उसकी एक्यूरेसी उतनी ही कम होती चली जाती है है क्योंकि जब गोली हवा को चीरते हुए आगे जाती है तो उसे कई प्रकार के प्राकृतिक बल (गुरुत्वाकर्षण एवं वायु आदि) प्रभावित कर दिशा बदलने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन इसके बाबजूद स्नाइपर सटीक गणना कर एक्यूरेसी का पूरा ध्यान रखता है।

इन सभी के अलावा स्नाइपर्स को मौसम के साथ-साथ बदलते तापमान का भी खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि सुबह के मौसम का तापमान अलग होता है तो वहीं दोपहर के मौसम का तापमान अलग होता है।

FAQs: बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न

स्नाइपर राइफल क्या है?

स्नाइपर राइफल एक लंबी नली की बंदूक होती है जोकि अन्य बंदूकों के मुकाबले आकार में काफी बड़ी होती है। यह स्नाइपर राइफल लंबी दूरी का सटीक निशाना लेने के लिए उपयोग में लायी जाती है।

राइफल की गोली कितनी दूरी तक जाती है?

राइफल के द्वारा चलाये जाने वाली गोली की औसतन रफ़्तार 1200 मीटर है जोकि सटीक निशाना लगने पर आतंकी या दुश्मन को ढेर कर सकती है। लेकिन अधिक ऊँचाई से राइफल द्वारा निशाना लिया जाए तो यह गोली (Bullet) अधिक दूरी तय कर सकती है।

निष्कर्ष – The Conclusion

इस आर्टिकल में इतना ही जिसमे आपने स्नाइपर किसे कहते हैं | Sniper meaning in hindi | Sniper kya hota hai के बारे में सरलता से जाना है। इसके अलावा हमने इस लेख में कुछ मशहूर स्नाइपरों के नाम (Snipers names in hindi), दुनिया का सबसे लंबा स्नाइपर हमला (Longest sniper kill in hindi), स्नाइपर राइफलों के नाम (Sniper rifle’s names in hindi) और स्नाइपरों से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में भी चर्चा की है।

इस लेख से सम्बंधित आपका किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करना बिलकुल भी न भूलें।

यदि आपको इस लेख से जुडी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे इसे अपने दोस्तों के साथ सभी सोशल मीडिया हैंडल्स WhatsApp, Facebook, Twitter और Telegram आदिपर जरूर साझा करें।

इसे भी पढ़ें: यूरोपियन यूनियन क्या है और इसमें कितने देश हैं?

Leave a Reply