एलोन मस्क का जीवन परिचय | Elon musk biography in hindi

नमस्कार दोस्तों, आप यहाँ असल ज़िन्दगी के आयरन मेन के बारे में जानने वाले हैं जो एक जीनियस व्यवसायी, इंजिनियर, संस्थापक, CEO और निवेशक हैं। और ये लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा के श्रोत हैं जोकि इनकी जैसी सोच रखना चाहते हैं। तो आप यहाँ एलोन मस्क का जीवन परिचय | Elon musk biography in hindi को जानने के साथ-साथ ये भी जानेंगे कि ऐसा क्या है? जिसके कारण इन्हें दुनिया का एक प्रभाव-शाली इन्सान बनाता है।

एलोन मस्क अपने क्रन्तिकारी विचारों, असाधारण वीजंस और गोल्स के लिए पूरे दुनिया में मशहूर हैं। तो हम आशा करते हैं कि आप यहाँ एलोन मस्क के बारे में सभी रोचक तथ्य जानने वाले हैं जोकि उन्हें पूरी दुनिया में बहुचर्चित और सफल इन्सान बनाता है।   

अफ्रीकी मूल के अमेरिकन एलोन मस्क TESLA और SPACEX जैसी अमेजिंग कंपनियों का संचालन करते हैं जोकि इंसानों का भविष्य अमेजिंग बनाने और मार्स (Mars) पर बस्ती बसाने का लक्ष्य रखती हैं। इनके साथ-साथ एलोन OpenAI, THE BORING COMPANY, NEURALINK, SolarCity  कंपनियों को भी रन करते हैं। जिनसे मस्क सोसायटी को बहुत ज्यादा प्रोग्रेस कर रहे हैं और रियल टाइम प्रोब्लम्स को सोल्वे करने की कोशिश भी कर रहे हैं, जैसे कि ट्रैफिक की समस्या, क्लाइमेट चेंज की समस्या आदि।

बता दें कि लोगों से एक बिज़नेस अच्छे से नहीं संभल पाता है, लेकिन मस्क बिलियन्स डॉलर के इतने सारे कारोबारों को बहुत अच्छे से संभाल लेते हैं जोकि इनको सच में एक अमेजिंग इन्सान बनाता है।

एलोन मस्क का रोचक जीवन | Elon musk biography in hindi

एलोन रीव मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को प्रेटोरिया, साउथ अफ्रीका में हुआ था। जिनके पिता का नाम एरोल मस्क (Errol Musk) जोकि एक इंजिनियर होने के साथ-साथ एक पायलट भी थे। और माँ का नाम मेयी मस्क (Maye Musk) था जोकि एक मॉडल और डायटीशियन थीं। एलोन मस्क का बचपन परेशानियों से भरा रहा क्योंकि एलोन जब महज 9 वर्ष के थे तभी इनके माता-पिता का तलाक हो गया था। एलोन मस्क को चॉइस दी गई कि आपको किसके साथ रहना है? तो इन्होने अपने पिता को चुना जो कहीं न कहीं बहुत ख़राब निर्णय था क्योंकि इनके पिता इनको बिलकुल भी पसंद नहीं करते थे।

एलोन मस्क जब स्कूल में थे उस दौरान स्कूली बच्चे इनका बहुत मजाक उड़ाते थे और इनसे झगडा कर इन्हें मारते-पीटते भी थे। एक बार तो एलोन को स्कूली बच्चों ने इतना मारा कि वह बेहोश हो गए और उन्हें एक सप्ताह के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा था।

एलोन किताबें पढने में बहुत अधिक रूचि रखते थे। वह हमेशा अपने घर के पास वाली दोनों लाइब्रेरी में किताबें पडते मिलते थे। एलोन ने बचपन में कोडिंग और SpaceX कम्पनी के लिए राकेट साइंस खुद किताबों से सीखी है।

बता दें कि साउथ अफ्रीका में हर वयस्क (Adult) को शुरूआती समय में सैना में कार्यरत होना पड़ता था। इसी कारण एलोन 17 वर्ष की आयु में कनाडा (Canada) चले गए। वहां इन्होने छोटे-मोटे काम कर पढाई जारी रखी और वहां की नागरिकता भी ले ली। अंत में एलोन मस्क यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका चले गए जहाँ उन्होंने नागरिकता लेने के साथ-साथ भौतिकी और बिज़नेस में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था।

एलोन मस्क का व्यवसाय | Elon musk career in hindi

एलोन मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर 1995 में Zip2 नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत की। जिसे आगे चलकर COMPAQ ने $307 मिलियन में खरीद लिया। एलोन को इस कम्पनी में अपने 7% हिस्सेदारी के चलते $22 मिलियन मिले। इसके बाद इन्होने 1999 में 10$ मिलियन लगाकर x.कॉम की शुरुआत की जोकि फाइनेंसियल सर्विस देने का काम करती थी। एक साल के बाद ही एलोन की ये सर्विस कम्पनी CONFINITY कम्पनी में जुड़ गई क्योंकि कॉन्फीनीटी कंपनी मनी ट्रान्सफर की सर्विस देने का काम करती थी। और बाद में यही कंपनी PayPal हो गई जोकि आज के समय में मनी ट्रान्सफर की सर्विस देने वाली दुनिया की नामी-ग्रामी कंपनी है।

बता दें कि सन 2002 में Ebay ने paypal को $1.5 बिलियन की बहुत ही बड़ी रकम देकर खरीद लिया क्योंकि इस कम्पनी में एलोन मस्क सबसे बड़े शेयर होल्डर थे। इसी कारण एलोन को यहाँ से $165 मिलियन की बड़ी रकम मिली।

यदि एलोन मस्क चाहते तो इन पैसों से जीवनभर आनंद ले सकते थे लेकिन उनको कुछ अनोखा करना था। जिसके चलते मस्क ने $100 मिलियन की बड़ी रकम के साथ स्पेसx कंपनी की स्थापना की। जिसमे उनको नामुमकीन कार्यशैली के लिए लोगों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन आज ये कम्पनी स्पेस लोंचिंग व्हीकल बनाने में कार्यरत है। और मंगल गृह पर इन्सान को पहुँचाने की कोशिश में कार्यरत है।

एलोन मस्क ने 2003 में 2 लोगों के साथ मिलकर TESLA कम्पनी की शुरुआत की जोकि अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है और 2008 के बाद से ही एलोन इस कम्पनी के CEO के तौर पर कार्यरत हैं।  

एलोन मस्क कम्पनियां | Elon musk companies

एलोन मस्क की Spacex और Tesla कम्पनियों के अलावा अन्य कम्पनियों की बात करें तो ये सभी कम्पनियां अपने फायदे से ज्यादा मानवता के लिए काम कर रही हैं। और यह भी एक मुख्य कारण है कि एलोन मस्क को दुनियाभर में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है।

SolarCity कम्पनी की बात करें तो ये कम्पनी पोल्युसन फ्री पॉवर जनरेशन पर काम कर रही है जोकि यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमरीका में सोलर पॉवर सिस्टम मुहेया करवाने वाली सबसे बड़ी कम्पनी है।  

Neuralink कम्पनी की बात करें तो ये कम्पनी ऐसे डिवाइस बनाने पर काम करती है जो विचारों पर कण्ट्रोल कर सके। जिसमे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से सेल्फ ड्राइविंग कार और अन्य चीजों पर कण्ट्रोल किया जा सके।

The Boring कम्पनी कीबात करें तो ये कम्पनी हाइपरलूप (hyperloop) फ़ास्ट अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट पर काम कर रही है। जिससे कि कोई भी इन्सान एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट पर लगभग 1000 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से जा सके।

Starlink कम्पनी की बात करें तो ये कम्पनी ग्लोबली हाईस्पीड इन्टरनेट मुहेया कराने के लिए प्रथ्वी के चारों ओर 12 हजार सेटेलाइट का नेटवर्क तैयार करने पर काम कर रही है। जिससे बहुत सस्ती इन्टरनेट बिना किसी रूकावट के अच्छी स्पीड के साथ मिल सके।

OpenAI कम्पनी की बात करें तो यह एक नॉन-प्रॉफिट रिसर्च आर्गेनाईजेशन भी है। एलोन मस्क ने 2015 में इसकी शुरुआत एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस रिसर्च आर्गेनाईजेशन के तौर पर की थी जो AI पर काम कर रही है ताकि भविष्य में AI मानवजाति के लिए खतरा न बने।

तो दोस्तों आप एलोन मस्क के जीवन | Elon musk biography in hindi से अंदाजा लगा सकते हैं कि एलोन कितने प्रभावशाली और महान काम कर रहे हैं।

एलोन मस्क की शिक्षा | Elon musk education in hindi

एलोन मस्क बचपन से ही पढाई में बहुत अधिक रूचि रखते थे और हमेशा किताबों के आसपास ही नजर आते थे। एलोन कहते हैं कि मेरे जीवन में books ने बहुत इम्पैक्ट किया है। मस्क ने  अपनी शुरूआती पढाई अपने होमटाउन में रहकर प्रेटोरिया यूनिवर्सिटी (University of Pretoria) से की थी।

एलोन अफ्रीकी सरकार के अनिवार्य मिलिट्री सर्विस को ज्वाइन नहीं करना चाहते थे। इसी कारण 17 वर्ष की आयु में वह कनाडा (Canada) आये और क्वीन यूनिवर्सिटी (Queen University) में पड़ने और वहां की नागरिकता मिलने के बाद यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका की पेनसेल्वेनिया यूनिवर्सिटी (University of Pennsylvania) से 1992 में फिजिक्स और बिज़नेस में बैचलर ऑफ़ साइंस में डिग्री प्राप्त की।  

इसके बाद मस्क कैलिफ़ोर्निया की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स में PhD करने गए लेकिन मस्क ने बिज़नस करने की इच्छा शक्ति के कारण अपनी PhD दो दिन में ही छोड़ दी और बिज़नस करने में वयस्त हो गए।   

इसे भी जाने: हेलन केलर जो पूरी दुनिया में सबसे बड़ी प्रेरणा हैं

एलोन मस्क की कुल सम्पति कितनी है | Elon musk net worth

एलोन मस्क की कुल सम्पति की बात करें तो फ़ोर्ब्स (according Feb, 2021) के अनुसार एलोन $177.2 बिलियन की कुल सम्पति के मालिक होने के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इन्सान हैं। यह सम्पति हमेशा ऊपर-नीचे होती रहती है। सभी चीजों को देखते हुए हम उम्मीद  कर सकते हैं कि एलोन मस्क बहुत ही जल्दी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हो जायेंगे।  

एलोन मस्क की दिनचर्या | Elon musk daily routine in hindi

यह बताने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है कि एलोन मस्क आज लाखों लोगों के रोल मॉडल हैं जोकि दुनिया की सबसे व्यस्त लोगों में से एक हैं क्योंकि एलोन कई सारी अमेजिंग कंपनियां (TESLA, SPACEX, OpenAI, THE BORING COMPANY, NEURALINK, SolarCity etc.) रन करते हैं।

इसी कारण एलोन मस्क बहुत अच्छे से जानते हैं कि टाइम को कैसे मैनेज करना है?

एलोन केवल 6 घंटे की नींद लेते हैं। जिसमे वह रात को 1 बजे सोते हैं और सुबह 7 बजे जाग जाते हैं। एलोन बताते हैं कि यदि वे इतनी नींद न लें तो उनकी प्रोडक्टिविटी, एफ़ीसिएन्सी दिन-भर कम होने के साथ दिमाग पूरी तरह काम नहीं करता है।

एलोन हर रोज मोर्निग सावर (morning shower) लेते हैं, जिससे वह पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं। लेकिन एलोन ज्यादातर सुबह का नास्ता नहीं करते हैं। वह कॉफ़ी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं और कभी- कभी वह कॉफ़ी के साथ ऑमलेट भी ले लेते हैं। इन्ही के साथ  एलोन अपनी कम्पनियो में फ्यूचर प्रोजेक्ट और वर्क के लिए निकल जाते हैं।

एलोन अपने कम्पनियो में हर सप्ताह लगभग 100 घंटे देते हैं।  इसके अलावा वह अपने परिवार के साथ टाइम स्पेंड करते हैं और दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वह रेगुलर एक्सरसाइज भी करते हैं।

एलोन अपने वोर्किंग डेज स्पेसx और tesla कम्पनी को देते हैं मतलब वह 80% से 90% समय इन दोनों कंपनियों को देते हैं। वह बाकी का समय अन्य कम्पनियो और दूसरी चीजों में देते हैं।  

एलोन CEO और चेयरमैन होने के नाते केवल ऑर्डर्स नहीं देते हैं वल्कि वह 80% अपना टाइम टीम के साथ बिताते हैं और तो और वह ज्यादातर अपना लंच मीटिंग्स के दौरान ही कर लेते है।  

एलोन खुद को अनेर्ज़ेटिक रखने के लिए काफी ज्यादा कॉफ़ी और 7 से 8 कोक का पी लेते हैं जो कहीं न कहीं स्वस्थ के लिए हानिकारक है।

तो एलोन मस्क इतने व्यस्त होने के बाबजूद भी अपनी फॅमिली, रेगुलर वर्कआउट, बुक रीडिंग और होबीज के लिए समय निकाल लेते हैं।

एलोन मस्क के बारे में कुछ रोचक तथ्य | Elon musk facts in hindi

1 – एलोन मस्क बचपन से ही एक प्रो-एक्टिव हैं और हमेशा एक्शन लेने से पीछे नहीं हटते हैं।

2 – एलोन मस्क साउथ अफ्रीका में पैदा हुए फिर कनाडा रहे और अंत में यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के स्थायी नागरिक हो गये, इसी कारण मस्क के पास इन तीनों देशों की नागरिकता है।  

3 – एलोन मस्क की उम्र Elon musk age 49 वर्ष (According 2020) है।  

4 – एलोन मस्क पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी रेवुल्यूसन लाने वाले असल आयरन मेन हैं।

5 – एलोन मस्क का सपना है कि दुनिया की हर एक कार इलेक्ट्रिसिटी पर चले और वह हर Tesla कार के मालिक को लाइफटाइम फ्री में कार चार्ज करने देंगे; जिससे पेट्रोल डीजल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।  

6 – एलोन मस्क ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह 2030 तक इंसानों को मंगल गृह पर बसाने की तैयारी में हैं।

7 – एलोन मस्क ने जब SpaceX कम्पनी की स्थापना की थी तो लोगों ने उनका बहुत मजाक उड़ाया था। और इसके बाद उन्होंने TESLA कम्पनी की शुरुआत की जो बेटरी से चलने वाली कार बनाने के लिए कार्यरत थी तो लोगों ने दोबारा से उनकी आलोचना करते हुए उन्हें बेवकूफ और पागल कहा था लेकिन आज परिणाम सभी के सामने है।  

8 – एलोन मस्क Elon musk book बचपन से ही किताबें पढने के बहुत सौकीन रहे हैं।  

9 – एलोन को बचपन में कंप्यूटर गेम खेलना बहुत पसंद था।  

10 – एलोन मस्क को 10 वर्ष की उम्र में ही किताबों की मदद से कोडिंग सीख और कंप्यूटर में बहुत अधिक दिलचस्पी हो गई थी और इन्होने मात्र 12 वर्ष की उम्र में खुद से कोडिंग कर BLASTAR नाम का गेम बना डाला था। जिसे उन्होंने 500$ की कीमत में PC & Office Technology को बेच दिया।

11 – एलोन को स्कूली दिनों में बच्चो द्वारा बहुत परेशान किया जाता था।  

12 – एलोन मस्क की लम्बाई Elon musk height 1.8 मीटर है।  

एलोन मस्क के अनमोल विचार | Elon musk quotes in hindi

“जब बहुत जरूरी हो जाता है तब आप उस काम को करते ही हो, फिर आपको पता होता है कि उसमे आपके सफल होने के बहुत काम मौके हैं फिर भी आप करते हो।”

“जीवन में कुछ भी करने का सबसे बड़ा कदम यह है कि हमें दिमागी तौर पर स्वीकार कर लेना चाहिए कि यह संभव है।”

“यदि आप जोखिम उठाओगे और कुछ साहसिक कार्य करोगे तो आपको कभी भी इसका पछतावा नहीं होगा।”

“हर वह व्यक्ति जिसने कुछ असाधारण (Extraordanary) प्राप्त किया हो तो हम उसे असाधारण (Extraordanary) व्यक्ति समझते हैं लेकिन सभी साधारण (Ordanary) ही होते हैं।”

“मैं कंपनियों को बनाने के लिए कंपनियों का निर्माण नहीं करता, लेकिन चीजों को पूरा करने के लिए निर्माण करता हूँ।”

“यदि आप सुबह उठते हैं और सोचते हैं कि भविष्य बेहतर होने वाला है, तो यह उज्ज्वल दिन है। अन्यथा, यह नहीं है।”

“दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है। आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए, जब तक आप हार मानने के लिए मजबूर न हों।”

“अच्छे विचार हमेशा सबसे अलग होते हैं जब तक वे नहीं होते।”

“असफलता एक विकल्प है। यदि चीजें विफल नहीं हो रही हैं, तो आप कुछ नया नहीं कर रहे हैं।”

“धैर्य एक गुण है जिसे मैं अभी भी सीख रहा हूँ। यह एक कठिन सबक है।”

निष्कर्ष: Conclusion

तो बस इस पोस्ट में इतना ही जिसमे हमने एलोन मस्क का जीवन परिचय | Elon musk biography in hindi के अलावा Elon musk net worth, Elon musk companies, Elon musk facts in hindi, Elon musk career in hindi, Elon musk daily routine in hindi, Elon musk education in hindi, Elon musk book और Elon musk quotes in hindi के बारे में भी चर्चा की है। यदि इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएँ।   

This Post Has 28 Comments

  1. Brandie

    Very energetic article, I loved that a lot. Will there be a part
    2?

  2. Buster

    Hi! This is my first visit to your blog! We are a group of volunteers and starting a new initiative in a
    community in the same niche. Your blog provided us
    valuable information to work on. You have done a wonderful
    job!

  3. Antony

    I’ve been surfing online greater than three hours these days, yet I
    by no means discovered any fascinating article like yours.
    It’s lovely price enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content material as you
    probably did, the web might be a lot more helpful
    than ever before.

  4. Katja

    Thank you for the auspicious writeup. It in fact was a amusement account it.
    Look advanced to more added agreeable from you!
    By the way, how can we communicate?

  5. Regina

    A motivating discussion is definitely worth comment. I believe that you should publish more on this
    subject matter, it may not be a taboo subject but typically people do not discuss such subjects.

    To the next! Cheers!!

  6. Juanita

    Attractive component to content. I simply stumbled upon your blog and in accession capital to assert that I acquire
    in fact loved account your blog posts. Anyway I will be subscribing to your augment and
    even I fulfillment you get right of entry to constantly
    quickly.

  7. Shirley

    Appreciation to my father who shared with me regarding this website,
    this weblog is truly remarkable.

  8. Charline

    This is my first time pay a quick visit at here and i
    am genuinely impressed to read all at single place.

  9. Mazie

    Hi my family member! I wish to say that this article is awesome, nice written and
    come with approximately all significant infos. I would like to peer extra posts like this .

  10. Leonel

    Hi everyone, it’s my first pay a quick visit
    at this site, and article is in fact fruitful designed for me, keep up posting
    these types of posts.

  11. Sherlene

    May I simply just say what a comfort to discover somebody who actually understands what they are talking about on the net.

    You actually realize how to bring an issue to light and make it important.

    More people have to look at this and understand this side
    of your story. I was surprised you are not more popular because you
    certainly possess the gift.

  12. Gilda

    Great article. I’m experiencing many of these issues as well..

  13. Reina

    Thanks in favor of sharing such a fastidious opinion, article is pleasant,
    thats why i have read it entirely

  14. Alfred

    Hello there, I found your web site by way of Google even as searching for a
    related matter, your site got here up, it looks great. I have bookmarked it in my google bookmarks.

    Hello there, simply turned into alert to your weblog through Google, and located that it’s really informative.

    I am gonna watch out for brussels. I’ll appreciate when you proceed this in future.
    Many other people will probably be benefited out of
    your writing. Cheers!

  15. Arlette

    Hi there! I simply wish to offer you a big thumbs up for the excellent information you have right here on this
    post. I am returning to your blog for more soon.

  16. Deidre

    I will immediately take hold of your rss feed as I can not to find your e-mail subscription link or newsletter service.
    Do you’ve any? Kindly permit me realize so that I may subscribe.
    Thanks.

  17. Mckenzie

    Hello! I just wanted to ask if you ever have any trouble
    with hackers? My last blog (wordpress) was hacked
    and I ended up losing months of hard work due to no back
    up. Do you have any methods to protect against hackers?

  18. Bonita

    Hello are using WordPress for your site platform?
    I’m new to the blog world but I’m trying to get started and set
    up my own. Do you need any html coding expertise to make your own blog?
    Any help would be greatly appreciated!

  19. Tanisha

    This piece of writing gives clear idea designed for the new viewers of blogging, that
    genuinely how to do blogging.

  20. Emily

    It’s actually a nice and useful piece of info.
    I am happy that you simply shared this useful information with us.
    Please stay us informed like this. Thanks for sharing.

  21. Gilberto

    Greetings! Very useful advice within this post! It is the little changes that
    will make the largest changes. Thanks for sharing!

  22. Cassandra

    Thanks for the marvelous posting! I seriously enjoyed reading it, you may be a great author.
    I will make sure to bookmark your blog and definitely will come back sometime soon. I want to encourage continue your great writing, have a nice holiday
    weekend!

  23. Giselle

    Hello there! I know this is somewhat off topic but
    I was wondering which blog platform are you using for this site?

    I’m getting tired of WordPress because I’ve had issues with hackers
    and I’m looking at options for another platform.
    I would be fantastic if you could point me in the direction of a good platform.

  24. Jolie

    Howdy I am so excited I found your weblog, I really found
    you by accident, while I was browsing on Digg for something else,
    Regardless I am here now and would just like to say many thanks for a fantastic post and a all round
    entertaining blog (I also love the theme/design), I don’t have time
    to go through it all at the minute but I have bookmarked it and also included your RSS feeds, so when I
    have time I will be back to read a lot more, Please do keep up the
    fantastic b.

  25. Chong

    I’m not sure where you are getting your information, but good topic.
    I needs to spend some time learning more or understanding more.
    Thanks for excellent info I was looking for this info for my mission.

  26. Nola

    After I originally commented I seem to have clicked on the -Notify me when new comments
    are added- checkbox and from now on whenever a comment is added I get four emails with the same comment.

    There has to be a way you are able to remove me from that service?
    Many thanks!

Leave a Reply