वॉरेन बफेट का जीवन परिचय | Warren Buffett biography in hindi

कहते हैं न जीवन में कुछ भी बड़ा करने ले लिए उम्र मोहताज नहीं होती है। यहाँ हम एक ऐसे ही सख्श के बारे में जानने वाले हैं। जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति उस उम्र में बने, जब लोग अपने काम से रिटायरमेंट ले लेते हैं और आज भी वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। वह शेयर बाज़ार के जादूगर, निवेशक, व्यवसायी होने के साथ-साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर और दानकर्ता भी हैं। वह इस सदी के सबसे ज्यादा दान करने वाले व्यक्ति हैं और आज पूरी दुनिया उन्हें उनकी सम्पति के कारण नहीं वल्कि उनके सादा जीवन शैली के कारण जानती है। तो नमस्कार दोस्तों, आप यहाँ वॉरेन बफेट का जीवन परिचय | Warren Buffett biography in hindi  के अलावा उनके जीवन के सभी रोचक तथ्य जानने वाले हैं।

हम आशा करते हैं कि आप इस लेख के अंत तक पढकर इस दानवीर के बारे में वह सब जानने वाले हैं कि कैसे ये जीरो डॉलर से बिलियन्स डॉलर के मालिक बने?

वॉरेन बफेट ने Warren Buffett अपनी बहुत अधिक संपती Bill & Melinda Gates Foundation को दान कर दी है। और उन्होंने कहा है कि अपने मरने के बाद वह अपनी 99 प्रतिशत सम्पति दान कर देंगे। वॉरेन आज बिलिनियर्स होने के बाबजूद भी बहुत ही सिंपल जीवन जीते हैं। वह मिडिल क्लास घर, मिडिल क्लास गाड़ी और मिडिल क्लास खाना खाने का शौक रखते हैं।  

वॉरेन बफेट का जीवन परिचय | Warren Buffett biography in hindi

वॉरेन एडवर्ड बफेट (Warren Edward Buffett) का जन्म 30 अगस्त,1930 को ओमाहा (Omaha), नेब्रास्का (Nebraska), यूनाइटेड स्टेट (United State) में हुआ था। जिनके पिता का नाम होवार्ड बफेट (Howard Buffett) था जोकि शेयर बाज़ार में निवेशक, कारोबारी और बाद में राजनीति से जुड़ गए। इनकी माँ का नाम लीला (Leila) था जो एक गृहणी थीं। क्योंकि वॉरेन बफेट के पिता शेयर बाज़ार में निवेशक और व्यापारी थे। इसी कारण वॉरेन बफेट  को शेयर बाज़ार और बिज़नेस में बचपन से ही रूचि और बहुत अच्छी जानकारी हो गई थी।    

वॉरेन बफेट Warren Buffett जब एक वर्ष के थे तब अमेरिका में बहुत बड़ी मंदी (The Great Depression) आ गई थी। जिसके बाद वहां शेयर बाज़ार पूरी तरह से डूब गया था और वॉरेन बफेट के परिवार ने अपनी सारी सेविंग्स को खो दिया था।  

वॉरेन बफेट ने अपनी शुरूआती पढाई रोज हिल एलीमेंट्री स्कूल, नेब्रास्का से की थी। अपने स्कूली समय के दौरान इन्होने एक किताब पड़ी थी। जिसका नाम ‘Thousands way to make  thousands dollars’ था। इस किताब में व्यापार करने के बहुत सारे तरीके थे और यहीं से प्रेरणा लेकर उन्होंने छोटी सी उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। जिसमे उन्होंने महज 11 वर्ष की आयु में मेगज़ीन, कोका-कोला, अखवार आदि बेचने के कार्य किये जिससे कि उनके खुद के खर्चे निकल सकें और उनको ये सब करने में बहुत मजा भी आता था।  

वॉरेन बफेट का परिवार | Warren Buffett family in hindi

वॉरेन बफेट की पर्सनल जीवन की बात करें तो इन्होने 1952 में सुसेन थॉम्‍पसन (Susan Thompson) से शादी की थी। जिनसे इन्हें 3 बच्चे हैं। जिनका नाम सुसेन ऐलिस बफेट (Susan Alice Buffett),  होवर्ड ग्राहम बफेट (Howard Graham Buffett) और पीटर बफेट (Peter Buffett) है। वॉरेन बफेट और उनकी पत्नी 1977 में पारिवारिक मतभेदों के कारण अलग रहने लग गए थे। लेकिन इन दोनों ने कभी भी तलाक नहीं लिया और 2004 में सुसेन थॉम्‍पसन की म्रत्यु हो गई। इसके बाद वॉरेन बफेट ने अपने लम्बे समय की साथी रही एस्ट्रिड मेंक्‍स (Astrid Menks) से शादी कर ली जोकि 60 वर्ष की थीं। मजे की बात तो यह थी कि वॉरेन बफेट और एस्ट्रिड मेंक्‍स की दोस्ती खुद सुसेन थॉम्‍पसन ने करवाई थी।   

वॉरेन बफेट का व्यापार | Warren Buffett career in hindi

वॉरेन बफेट Warren Buffett के कैरियर की बात करें तो वह आज तक बहुत ही सफल रहे हैं। जिसमे वह बेंजामिन ग्राहम (Benjamin Graham) को अपना आदर्श मानते हैं। वैसे तो वॉरेन बफेट अपना ग्रेजुएशन पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय से कर चुके थे लेकिन वह बेंजामिन के विचारों से इतने प्रभावित हुए थे कि उनसे शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी में एडमीशन ले लिया। वह बताते हैं कि वो मेरे जीवन के बहुत अच्छे दिन थे।    

वॉरेन बफेट ग्राहम से बहुत ज्यादा इन्फ्लुएंस थे इसी कारण उन्होंने दो साल (1954-1956) बेंजामिन के साथ काम भी किया। जिसमे उन्होंने बेंजामिन से इन्वेस्टिंग के बारे में बहुत कुछ सीखा और उसके बाद उन्होंने अपना बिज़नस शुरू किया था।   

बेंजामिन ग्राहम हमेशा कहते थे कि –

‘निवेश में पैसों को कभी रिस्क में मत डालो। आपको किसी भी कम्पनी में निवेश करने से पहले उस कम्पनी की असल वैल्यू देखनी चाहिए न की वर्तमान वैल्यू के अनुसार आपको उसमे पैसे लगा देने चाहिए।’

वह उदाहरण से समझाते थे कि –

एक बॉल की कीमत 10 रूपये है और मार्केट आपको वह बॉल 20 रूपये की बेच रही है। तो उसको बिलकुल भी नहीं खरीदना चाहिए। आपको इन्तजार करना चाहिए और जैसे ही उस बॉल की कीमत आपको 5 रूपये ऑफर हो तो आपको उसे झट से खरीद लेना चाहिए। जब मार्केट में वह बॉल 10 रूपये की बिके तो आपको उसे बेचकर प्रॉफिट कमा लेना चाहिए।

इसी उदाहरण से समझते हुए वॉरेन बफेट ने बहुत सारी कम्पनियो के शेयर खरीदे और उनसे भरपूर फायदा उठाया।

वॉरेन बफेट ने 1956 में महज 25 साल की उम्र में 1 लाख, 5 हजार डॉलर्स के साथ एक पार्टनरशिप में फर्म खोली। जिसमे 7 पार्टनर्स थे जोकि ज्यादातर पार्टनर उनके परिवार से ही थे। 6 वर्ष बाद 1962 तक, वह इस फर्म से लगभग 7 मिलियन डॉलर्स बना चुके थे। इसी कारण वॉरेन बफेट बहुत ही जल्दी एक मिलिनियर्स बन चुके थे। बाज़ार में शेयर का प्राइज बहुत ज्यादा भडने लगा और उन्हें शेयर खरीदने में मुश्किल होने लगी। जिसके बाद उन्होंने इस पार्टनरशिप फर्म को बंद कर दिया।

इसके बाद वॉरेन बफेट ने अकेले निवेश करना शुरू कर दिया। जिसमे उन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस, कोका-कोला और जिलेट आदि कॉम्पनियों में निवेश खरीदे और वहां से बहुत अधिक प्रॉफिट कमाया था।

वॉरेनबफेट की कम्पनी | Warren Buffett company in hindi

वॉरेन बफेट Warren Buffett ने बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) में बहुत सारे शेयर खरीदे जोकि एक टेक्स्टाइल कम्पनी थी। उन्होंने उस कम्पनी में इतने ज्यादा शेयर खरीद लिए जिससे कि उन्होंने इस कम्पनी का कण्ट्रोल अपने हाथ में ले लिया और वह बर्कशायर हैथवे कम्पनी में चेयरमैन हो गए।  

बाद में उन्होंने बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) कम्पनी को टेक्स्टाइल से बदलकर पूरी तरह एक निवेश कम्पनी बना दिया और उन्होंने वहां से बहुत सारा पैसा कमाया। आज वॉरेन बफेट का ज्यादातर पैसा इसी कम्पनी में है। वॉरेन बफेट अपनी इस होल्डिंग कंपनी बर्कशायर हैथवे के स्टॉक ओनरशिप के माध्यम से बैंक ऑफ अमेरिका, कोका-कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, क्राफ्ट हेंज, एप्पल, वेल्स फारगो, वीजा और मास्टरकार्ड आदि कंपनियों में मालिक हैं।  

वॉरेन बफेट की कुल सम्पति | Warren Buffett net worth 

वॉरेन बफेट की कुल सम्पति की बात करें तो फोर्ब्स की सूची के अनुसार बर्कशायर हैथवे के CEO होने के नाते वह $87.5 बिलियन्स (as of 02/01/2021) के मालिक हैं। जो इन्हें दुनिया का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति बनाता है। शेयर उपर-नीचे होने के कारण यह सम्पति हमेशा ऊपर-नीचे होती रहती है।    

वॉरेन बफेट किताब – Warren Buffett book in hindi | Warren Buffett biography book in hindi

वॉरेन बफेट के जीवन को 6 वर्ष अध्यन करने के बाद ऐलिस श्रोएडर (Alice Schroeder) ने एक किताब लिखी है। जिसका नाम The Snowball है। जिसे 2003 में प्रकाशित किया गया था। और यदि आपको वॉरेन बफेट के जीवन को बहुत ही गहराई से समझना है तो आप इस किताब को पढ सकते हो।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वॉरेन बफेट ने कभी भी कोई किताब नहीं लिखी है। लेकिन उन्होंने बहुत सारी किताबें पढने का सुझाव दिया है। जिसमे वह अपने गुरु बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखी ‘The Intelligent Investor’ को पड़ने का हमेशा सुझाब देते हैं। वॉरेन बफेट ने यह किताब पहली बार 1950 में पड़ी थी तब वह महज 19 साल के थे।

वॉरेन बफेट Warren Buffett इस किताब को अपनी शेयर बाज़ार की रणनीति में बहुत बड़ा रोल मानते हैं। वे कहते हैं कि मैंने आजतक जो भी हासिल किया। उसमे इस किताब का बहुत बड़ा रोल है। उनका यह भी मानना है कि स्टॉक मार्किट इन्वेस्टिंग के लिए यह आजतक की सबसे बेस्ट किताब हैं। यदि आप शेयर बाज़ार में आना चाहते हो और इन्वेस्ट करना चाहते हो तो आपको ये किताब पढनी ही चाहिए।   

इसे भी जाने: मार्शल आर्ट के बादशाह ब्रूस ली का जीवन परिचय। 

वॉरेन बफेट के बारे में कुछ रोचक तथ्य | Warren Buffett facts in hindi

1 – वॉरेन बफेट शेयर बाज़ार के सबसे बड़े खिलाडी और धनी व्यक्ति होने के बाबजूद नहीं वल्कि अपनी जीवन शैली को लेकर चर्चा में रहते हैं।

2 – एक अमरीकी अखबार के मुताबकि वॉरेन बफेट ने 2006 से लेकर 2018 तक अपनी कुल सम्पति में से 28 बिलियन डॉलर कई चैरिटी को दान में दिए हैं।

3 – जब कभी शेयर बाज़ार के बारे में बात की जाती है तो वॉरेन बफेट का नाम सबसे उपर लिया जाता है। सभी शेयर बाज़ार विशेषज्ञ शेयर बाज़ार में सफल होने के लिए इनके गोल्डन रूल्स का इस्तेमाल करते हैं।

4 – वॉरेन बफेट शुरू से ही बिज़नस करना चाहते थे यहाँ तक कि उन्होंने कॉलेज जाने से भी माना कर दिया था। लेकिन उनके पिता के कहने पर उन्होंने अपना कॉलेज ख़त्म किया था।

5 – वॉरेन बफेट ने जब अपना कॉलेज ख़त्म किया था तब तक उन्होंने शेयर बाज़ार से खुद की लगभग 10 हजार डॉलर की बचत कर ली थी।

6 – वॉरेन बफेट 70 सालों से लगातार शेयर बाज़ार से पैसे कमा रहे हैं।  

7 – वॉरेन बफेट का मानना है Warren Buffett strategy in hindi यदि आपको शेयर बाज़ार में निवेश करना है तो यह जरूरी नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा मैथ और अकाउंट आना चाहिए। आपको शेयर बाज़ार के बेसिक फंडे समझने आने चाहिए।  

8 – वॉरेन बफेट आज भी उसी घर में रहते हैं जो इन्होने 50 वर्ष पहले शादी के समय खरीदा था।

9 – वॉरेन बचपन से ही सोचते थे कि पैसे कैसे कमाए जाते है? इसी कारण उन्होंने बचपन में कई सारे बिज़नेस किये थे।

10 – वॉरेन बफेट ने अपनी बहुत सारी सम्पति दान में दे दी है।   

11 – वॉरेन बफेट और बिल गेट्स बहुत अच्छे दोस्त हैं।   

12 – वॉरेन बफेट को अपने शुरूआती दिनों में पब्लिक स्पीकिंग से बहुत डर लगता था। इसीलिए उन्होंने इस डर को ख़त्म करने के लिए पब्लिक स्पीकिंग कोर्स भी किया था।

13 – वॉरेन बफेट कहते हैं कि आज वह जो भी हैं। जिसका पूरा श्रेय बेंजामिन ग्राहम को जाता है। वॉरेन ने अपने शुरूआती दिनों में बेंजामिन के यहाँ $1200 के धनराशी में नौकरी की थी और वहां से उन्होंने शेयर बाज़ार में निवेश के गुड सीखे थे।   

तो दोस्तों यहाँ तक पढने के बाद आप अंदाजा लगा सकते हो कि वॉरेन बफेट का जीवन परिचय | Warren Buffett biography in hindi कितना रोचक है जो हमें बहुत अधिक प्रेरित करता है।

वॉरेन बफेट के अनमोल विचार | Warren Buffett quotes in hindi

“जब लोग बहुत अधिक लालची हो रहे हो तब डरो, और जब मार्किट में सब डर रहे हो तब थोडा-थोडा लालची होने लग जाओ।”

“यदि आप 10 वर्षों के लिए शेयर रखने के इच्छुक नहीं हैं, तो 10 मिनट के लिए भी इसे खरीदने के बारे में न सोचें।”

“एक निवेशक के लिए सबसे जरूरी गुण स्वभाव है न कि बुद्धि।”

“कभी भी एक ही आय पर निर्भर न रहें। दूसरा स्रोत बनाने के लिए निवेश करें।”

“आज का निवेशक बीते हुए कल की वृद्धि से लाभ नहीं उठाता है।”

“यदि आप निवेश नहीं कर रहे हैं तो आप सच में गलत कर रहे हैं।”

“धैर्य एक अच्छे जीवन की कुंजी है।”

“मुझे हमेशा से पता था कि मैं अमीर बनूँगा।”

“आपको जीवन में बहुत कम चीजें करनी हैं, तो सारी चीजों को गलत ही मत करो।”

“केवल ‘सरल व्यवसायों’ में निवेश करें जिन्हें आप समझते हैं।”

तो बस इस पोस्ट में इतना ही जिसमे हमने वॉरेन बफेट का जीवन परिचय | Warren Buffett biography in hindi के अलावा Warren Buffett story in hindi और Warren Buffett thoughts in hindi को भी बताया है। यदि इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएँ।

This Post Has One Comment

Leave a Reply